हंदवाड़ा एनकाउंटर में सेना को बड़ी कामयाबी, लश्कर के टॉप कमांडर हैदर का अंत, PM मोदी ने वीरों को दी श्रद्धांजलि

हंदवाड़ा एनकाउंटर में पाकिस्तान के रहने वाले टॉप लश्कर आतंकी हैदर को सुरक्षाबलों ने आज मार गिराया है। भारतीय सेना के हाथ रविवार (मई 3, 2020) को बड़ी कामयाबी लगी है। जम्मू कश्मीर के आईजी विजय कुमार ने मीडिया को दिए एक बयान में इस बात की पुष्टि की है। बता दें कि घाटी से आतंकियों के सफाए के लिए जम्मू कश्मीर के हंदवाड़ा में सेना ने ऑपरेशन चलाया था जिसमें मोस्ट वांडेड लश्कर आतंकी हैदर ढेर हो गया है।

इसके अलावा एक और आतंकी भी मारा गया है। इससे पहले हंदवाड़ा में ही एक ऑपरेशन के दौरान आतंकियों के साथ मुठभेड़ में कर्नल और मेजर समेत भारतीय सेना के पाँच जवान वीरगति को प्राप्त हो गए हैं। गोलीबारी में सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादियों को भी मार गिराया है। सेना के एक अधिकारी ने बताया कि हंदवाड़ा के चांजमुल्ला इलाके में हुए इस एनकाउंटर में दो आतंकी मारे गए, जबकि हमारे पाँच जवान वीरगति को प्राप्त हो गए। यह इलाका उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के अंतर्गत आता है। उन्होंने बताया कि सेना का ये ऑपरेशन आतंकियों द्वारा बंदी बनाए गए नागरिकों को छुड़ाने के लिए चलाया गया था।

पुलिस के अनुसार हंदवाड़ा के चांजमुल्ला में शनिवार (मई 2, 2020) को दोपहर बाद मुठभेड़ शुरू हुई। आतंकी घटनास्थल से फरार न हो जाएँ, इसके लिए सुरक्षाबलों ने इलाके को घेर लिया। रिहायशी इलाका होने के चलते सुरक्षाबल एहतियात के साथ कार्रवाई कर रहे थे। दोपहर 3:30 बजे सशस्त्र बलों और आतंकियों के बीच फायरिंग चालू हुई थी। हंदवाड़ा उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में स्थित है। इससे 1 दिन पहले उरी में पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया था, जिसमें 2 जवान वीरगति को प्राप्त हो गए थे। वहीं, मुठभेड़ शुरू होने के बाद से हंदवाड़ा में इंटरनेट सेवा अस्थाई रूप से बंद है।

https://youtu.be/UG9D2uD8jbY

सेना ने बताया कि कुपवाड़ा जिले में हंदवाड़ा के चांजमुल्ला इलाके में एक मकान में आतंकवादियों द्वारा कुछ नागरिकों को बंधक बनाए जाने की खुफिया सूचना मिलने के बाद सेना तथा जम्मू कश्मीर पुलिस ने एक संयुक्त अभियान चलाया था। इस अभियान में पाँच सैन्य और पुलिस कर्मियों की टीम नागरिकों को छुड़ाने के लिए आतंकवादियों के कब्जे वाले इलाके में घुसी और नागरिकों को सफलतापूर्वक बचा लिया।

जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में आतंक-रोधी अभियान के दौरान दो अधिकारियों समेत पाँच जवानों के शहीद होने पर रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया। पीएम मोदी ने कहा कि जवानों की वीरता और बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, “हंदवाड़ा में शहीद हुए हमारे साहसी सैनिकों और सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि। उनकी वीरता और बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। उन्होंने राष्ट्र के लिए अत्यंत समर्पण के साथ काम किया और हमारे नागरिकों की रक्षा के लिए अथक परिश्रम किया। उनके परिवारों और दोस्तों के प्रति संवेदना।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *