मप्र बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी

प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने भी 10वींं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला किया है। MP बोर्ड इन कक्षाओं की शेष बची परीक्षा में केवल मुख्य विषय के ही पेपर लेगा। बोर्ड इन पेपरों की तारीख जल्द ही घोषित करेगा। बता दें कि मध्य प्रदेश में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं पूरी नहीं हो पाई थी और कुछ पेपर शेष रह गए थे। लेकिन पूरे देश में लॉकडाउन घोषित होने से परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो पाया। अब बोर्ड ने घोषणा की है कि 10वींं और 12वीं की शेष परीक्षाओं का टाइम टेबल तैयार हो चुका है। पेपर की तिथियों की घोषणा जल्द ही की जाएगी और इसकी जानकारी MP बोर्ड की आधिकारिक वबेसाइट mpbse.nic.in पर दी जाएगी।

बता दें कि लॉकडाउन की अवधि 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा के साथ ही मध्य प्रदेश बोर्ड नई तारीखों पर विचार कर इसकी घोषणा करेगा। इससे पहले MPBSE ने कहा था कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षा ली जाएगी। ये वो मुख्य विषय हैं जो उच्च शैक्षणिक संस्थानों में एडमिशन लेने के लिए जरूरी हैं। बोर्ड ने ये भी स्पष्ट किया कि जिन विषयों की परीक्षाएं नहीं होंगी उनके नंबर अलग योजना से तय किए जाएंगे।


मध्य प्रदेश बोर्ड ने कोराना वायरस व लॉकडाउन के चलते 19 मार्च के बाद से लेकर 11 अप्रैल तक की परीक्षाएं स्थगित कर दी थी। बोर्ड ने पूर्व में 14 अप्रैल तक घोषित लॉकडाउन खत्म होने की स्थिति में तुरंत ही 10वीं और 12वीं के शेष बची परीक्षाएं आयोजित करने की घोषणा की थी। लेकिन अब लॉकडाउन 3 मई 2020 तक बढ़ा दिया गया है। ऐसे में अब बोर्ड ने तय किया है कि केवल मुख्य विषयों की परीक्षाएं ली जाएंगी। MP बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है लॉकडाउन खत्म होने के 10 दिन में शेष बचे पेपरों की तिथि घोषित कर दी जाएगी। अब जो परीक्षाएं होंगी उनमें आईटी, सिक्योरिटी, ब्यूटीशियन आदि जैसे विषयों के पेपर नहीं होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *