पूर्वोत्तर के पांच राज्य कोरोना मुक्त हुए

कोरोना संकट के बीच अच्छी खबर उतर-पूर्वी भारत से है. यहां के आठ राज्यों में से पांच पूरी तरह कोरोना मुक्त हो गए हैं. जबकि अन्य तीन राज्यों में पिछले कुछ दिनों से कोरोना का कोई नया पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है. पूर्वोतर राज्यों सिक्किम, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और त्रिपुरा पूरी तरह कोरोना मुक्त हैं, तीन अन्य राज्य असम, मेघालय और मिजोरम में क्रमशः 8, 11 और 1 कोरोना पॉजिटिव मामले हैं, जिनके अब निगेटिव होने का इंतजार किया जा रहा है.

केन्द्रीय मंत्री डा. जीतेंद्र सिंह ने इस बात की पुष्टि की है. उन्होंने बीते सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हुई एक समीक्षा बैठक के बाद पांच राज्यों को कोरोना मुक्त घोषित किया. समीक्षा बैठक में पूर्वोत्तर परिषद (एनईसी) शिलांग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही पूर्वोत्तर क्षेत्र कृषि विपणन निगम (एनईआरएएमसी), पूर्वोत्तर हस्तशिल्प और हथकरघा विकास निगम (एनईएचएचडीसी), पूर्वोत्तर विकास वित्त निगम (एनईडीएफआई), बेंत एवं बांस तकनीक केन्द्र (सीबीटीसी) सहित विभिन्न सरकारी संगठनों और पीएसयू के प्रतिनिधियों ने भाग लिया.

डॉ. जितेंद्र सिंह ने मिजोरम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश जैसे पूर्वोतर के राज्यों से मिले संक्रमण के प्रबंधन और कोरोना देखभाल, गंभीर इलाज तथा स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार को समर्पित नई स्वास्थ्य संबंधी परियोजनाओं के प्रस्तावों के बारे में भी विचार-विमर्श किया. विदित हो कि डीओएनईआर मंत्रालय ने लॉकडाउन से पहले ही पूर्वोत्तर राज्यों में कोरोना से संबंधित गतिविधियों के लिए शुरुआती चरण के तौर पर 25 करोड़ रुपये की व्यवस्था की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *